Niche Blog Blogging क्या है और ये कौनसे कौनसे होते है

Niche Blog Blogging Kya hai or Ye Konse Konse Hote Hain हेलो नमस्ते दोस्तों आज हम बात करेंगे niche Blog क्या है और niche Blogging कितने प्रकार के होती है.

Niche Blog को Select करना क्यों जरूरी है सभी विषय में किसी एक विषय को क्यों चुने कौन सा चुने इसका क्या कारण है Niche होता क्या है इसका मतलब क्या है और इसका क्या मतलब होता है किसी एक ही चीज के ऊपर या किसी एक ही विषय को पर ध्यान केंद्रित करना है .

 

अगर मैं आपको इसका उदाहरण से समझाने की कोशिश करूं तो मेरे कहने का मतलब है किसी एक ही विषय से संबंधित Artical लिखना .उदाहरण के लिए अगर आप खाने के बारे में लिखना है तो फिर खाने के बारे में ही आप Artical लिख रहे हैं.

अगर आप मोबाइल पर Artical लिख रहे हैं तो केवल मोबाइल से संबंधित ही जानकारी लिखेंगे तो वह हो गया आपका Niche.अब आप जानकारी हो ही गई होगी Niche Blog का क्या मतलब है .

आजकल मैंने कई ऐसे Blogर देखे हैं Multiple Niche पर कार्य करते हैं उसकी सहायता से वह एक ही Blog के ऊपर कई प्रकार के विषय पर Blogging करके सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध कराते हैं.

Niche Blog और Multi Blog में क्या फर्क है

Niche Blog blogging

Niche Blog का मतलब है आपकी Blog के अंदर जितनी भी पोस्ट होती है वह सभी पोस्ट केवल खाना खाने से संबंधित है इसका मतलब है कि आप एक ही विषय को पर लिख रहे हैं.

अगर आप कंप्यूटर के पर लिख रहे हैं आपकी सारी Post कंप्यूटर niche से संबंधित है तो यह पोस्ट मतलब एक ही विषय है आपका कंप्यूटर Niche Blogging और Multi Blogging में क्या अंतर है इसको संबंध में बिल्कुल आसान है Multi का तो आपको नाम से ही पता चलता है,

Multi Blog Blogging

कई प्रकार के अलग अलग जैसे Multi मीडिया मोबाइल उसमें रेडियो होता है वीडियो होता है MP3 होता है.सभी प्रकार के Software होते हैं इसे और आसानी से समझने के लिए अगर आप एक Blog चलाते हैं .

मगर आप वहां पर खाना पकाने स्वास्थ्य संबंधी इंटरनेट संबंधी टेक्नोलॉजी ब्यूटी इस तरह की पोस्ट लिखते हैं आपका यह Blog Multi Blog कहलायेगा क्योंकि आप सभी तरह के विषय पर काम कर रहे हैं आपका एक विषय नहीं है अलग-अलग भी .

Niche BLog Blogging के फायदे

1.) अगर आप अपने Blog के ऊपर एक ही तरह के की Post डालते हैं तो इसमें आपको अलग अलग दिमाग नहीं लगाना पड़ेगा आपका ध्यान एक ही जगह केंद्रित होगा क्योंकि वह जानकारी एक दूसरे से संबंधित है

. 2.) Niche Blog Blogging में ट्रेफिक ज्यादा अच्छा मिलता है क्योंकि यूजर्स को पता है यहां पर एक ही तरह के की जानकारी है .
उदाहरण के लिए आप उसी दुकानदार के पास जाना पसंद करेंगे जिसको ज्यादा अनुभव होगा और अनुभव उसी ज्यादा होता है जिसके पास एक ही चीज होती है
क्योंकि उसने एक ही चीज के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए मेहनत करी है इसीलिए उसने एक ही चीज की दुकान खोली है
3.) Niche Blog को ज्यादा रैंक और ज्यादा महत्वपूर्ण मानता है इसलिए एक ही विषय पर किए गए काम को सर्च इंजन गूगल ज्यादा गुणवत्ता प्रदान करता है.

Multi Blog Blogging के नुकसान

1.) Multi Blogging के अंदर आपको अलग अलग जानकारी प्राप्त करनी पड़ती है जितने आप की knowledge एक ही विषय से संबंधित ज्यादा नहीं हो पाती है
2.) Multi Blogging में इतनी रुचि से कार्य नहीं किया जा सकता जितनी कि एक ही विषय की बारे में लिखने में क्या जाता
3.) Multi Blogging में आने वाले ट्रैफिक को ज्यादा Interest नहीं आता है क्योंकि आपकी Website पर को अलग-अलग पोस्ट मिलती है
4.) Multi Blog को गूगल एक ही विषय पर बनाए गए Blog से ज्यादा Rank नहीं देता है तो एक कारण यह भी है
5.) Multi Blog लिखने के अंदर ज्यादा परेशानी आती है क्योंकि उससे संबंधित जानकारी एक साथ जुटा नहीं पाते हैं

Single Niche Blog Blogging में क्या क्या समान होना चाहिए

1.) एक ही विषय Blogging करते समय जिस विषय या Topic पर लिख रहे हैं बाकी सारी जानकारी उसे Releted होनी चाहिए.
2.) अगर आपने एक Topic को चुना है तो उसके बारे में लिखते समय आपको संपूर्ण जानकारी होना चाहिए जिससे लोगों को गलत जानकारी ना मिले.

दोस्तों एक ही Niche पर काम करना अच्छा है या Multi पर काम करना अच्छा यह आपको पता लग ही गया होगा आपका Interest कौन से Topic में है.

अगर आपको मेरा Artical Niche Blog Blogging क्या है और ये कौनसे कौनसे होते है पसंद आया है मुझे जरूर बताएं और अगर कुछ सवाल पूछना चाहते हैं तो मुझे जरूर कमेंट कीजिएगा

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: आप इसे कापी नहीं कर सकते