Blog में होता क्या है Blogging किसे कहते है इसका क्या मतलब है आये जाने 2018

Blog Kya hai हेलो नमस्ते दोस्तों अगर आपको नहीं पता है कि Blog क्या है Bloging किसे कहते है इसका क्या मतलब होता है.

Blog और Website दोनों अलग-अलग Platform होते हैं काम ही है दोनों Online  ही करते हैं इनका Fix  1 ही Topic होता है.Blog Website से पूर्णतया अलग है Blog का संबंध एक आर्टिकल से होता है जबकि Website का संबंध किस से अलग होता है.

Website में आपको कंपनी से संबंधित ज्यादा जानकारी प्रदान की जाती है वैसे आपने देखा होगा कि ज्यादातर Website के अंदर सवाल जवाब का Option ही नहीं होता है.मगर आपको Blog में हर तरह की वह सुविधा दी जाती है जिसका आप प्रयोग कर सकते हो उसमें आप अपनी समस्या का समाधान भी पा सकते हैं.

Blogging  का मतलब क्या होता है

दोस्तों वैसे Blogging ka Matlb kya hai blogging यह Mean नहीं होता कि आप कुछ भी लिख दे और लोगों को दिखा दे Blogging का अर्थ होता है कि लोगों को अपने पास उपलब्ध ज्ञान को बांटना होता है.

अपने पास उपलब्ध ज्ञान को लोगों को बता कर उनकी सहायता करके उस नॉलेज पर विचार विमर्श करना होता है.आज के समय में ज्यादातर लोग Blogging का प्रयोग पैसे कमानी हेतु कर रहे हैं करीबी क्यों ना आज के समय में पैसा बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हो गया है.

इस महंगाई भरे जमाने के अंदर और बेरोजगारी की मार के कारण पैसे के अलावा वैसे हमें कुछ देखना भी नहीं चाहिए क्योंकि पैसा है तो सब कुछ है.

मगर सबसे पहले हमें लोगों की मदद करने के बारे में सोचना चाहिए पैसा तो बात की बात है अगर लोगों की मदद करेंगे पैसे के बारे में नहीं सोचेंगे पैसा खुद ही आएगा.

Blogging कर के भी पैसे कमाए जा सकता है अगर यह आप मुझसे पूछते हैं तो मैं बोलना चाहूंगा बिल्कुल आप Blogging करके पैसा कमा सकते हैं.मगर आपको बताना चाहूंगा अगर आपको Blogging के बारे में जानकारी नहीं है और वह आपकी रुचि का विषय नहीं है.

तब आप किसी भी विषय के बारे में नहीं लिख पाएंगे तो शायद आप Blogging नहीं कर पाएंगे क्योंकि इसके लिए हमारी अंदर उस कार्य को करने का Interst होना चाहिए.

Niche Blog Blogging क्या है सफल होने के लिए इसे जरुर जाने blogging करने से पहेले

Blog शुरू करने के लिए क्या क्या करे

1.) लगन जोश उमंग और मेहनत करना यही सफलता का मूल मंत्र है 2.) विषय आपके पास एक ऐसा विषय होना चाहिए जिसके बारे में आप पूरी जानकारी रखते हो 3.) 3.) जिसका आप समाधान जल्दी बता सके. 4.) Domain Name
5.) Web Hosting
6.) समझाने का तौर तरीका
7.) एक Leptop जिसे आप Artical को जल्दी लिख सके और Deszine कर सके
8.) एक अच्छा internet Connection
9.) Image Software एक अच्छा Image Software
10.) Basic Computer

1. कड़ी मेहनत और दृढ़ निश्चय

बिल्कुल अगर आप खुद के Blog की शुरुआत करना चाहते हैं और उससे अपने घर के लिए पैसा कमाना चाहते हैं.

आपको सबसे पहले कुछ महीनों के लिए बिना पैसे ही काम करना होगा इसके लिए आपको खुद को तैयार करना होगा.

2. अपना मन पसंद विषय

दुनिया का हर इंसान कुछ भी शुरू करने से पहले अपने लिए एक विषय एक Subject चुनेगा जिसके बारे में उसको जानकारी हो Blogging में इसे अंग्रेजी में Niche बोला जाता है.

आपको वही विषय चुनना है जिसके बारे में आप बड़े आराम से और जिसकी आप में रुचि Interest हो जिसके बारे में आप अच्छे से समझा सके बिना किसी से जानकारी लिए .

इसकी सहायता से आप हमेशा कुछ ना कुछ लिखते रहेंगे आपका काम रूकेगा नहीं आपको नई नई चीज का खुद ही पता चलता जाएगा.

Niche क्या होता है Niche के Type कौनसे कौनसे है

3.Domain Name

Domain Name यही आपके Blog का आधार है इसके लिए आपके Blog के अनुसार विषय के आधार पर domain  का address होता है जिससे आपके Blog का पता चलता है कि किस बारे में है.

4.Web Hosting

Web Hosting ऑनलाइन memory card की तरह होता है जहां पर आप की सारी चीजें इमेज वीडियो आर्टिकल उसके अंदर से होते हैं .

जैसे आप के गाने मोबाइल की मेमोरी कार्ड में Save होते हैं इसकी सहायता से आपने जो भी जानकारी लोगों तक पहुंचा नहीं है वह सब लोग आपके Blog को खोल कर देख सकते हैं

तो दोस्तों आपको पता लग ही गया होगा कि ब्लॉक क्या है और Blogging करने के लिए हमें क्या क्या चीजों की जरूरत होती है.

हमें इसके लिए क्या क्या प्रयास तो दोस्तों आप भी शुरू कर दीजिए अपना Blog और लोगों की सहायता करना शुरू करें.

आशा करता हूं आप को मेरी जानकारी Blog क्या है Blogging किसे कहते हैं जरूर पसंद आई होगी अगर पसंद आई है तो मुझे कमेंट कीजिए इससे संबंधित कुछ सवाल आपके मन में तो कर सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *